PPC (Pay per click) क्या है, क्यों जरुरी है और कैसे काम करता है

PPC (Pay per click) क्या है

PPC क्या है , आजकल आप इसका नाम बहुत ज्यादा सुनते होंगे pay per click, ppc आखिर ये चीज़ क्या है और ऑनलाइन मार्केटिंग से इसका क्या रिलेशन है आज के इस खास पोस्ट में, मैं आपको यही पुरे विस्तार में बताने वाला हूँ |

आज के समय में बिज़नस को प्रमोट करने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग का उपयोग ट्रेडिशनल मार्केटिंग की तुलना काफी ज्यादा होने लगा है, और इसके कई valid reason भी हैं | एक तो लोग अब ऑनलाइन यानि इन्टरनेट पर ज्यादा रहने लगे हैं फेसबुक,गूगल,youtube और instagram, इन्ही सब चीजों में लोग अपना पूरा समय बिताने लगे हैं अब जब लोग ऑनलाइन हैं तो बिज़नस करने वाले क्यों न अपना प्रोडक्ट की मार्केटिंग ऑनलाइन करें और उन लोगों को अपना प्रोडक्ट और सर्विस के बारे बताये |

ट्रेडिशनल मार्केटिंग की तुलना में आप ऑनलाइन मार्केटिंग में ज्यादा converesion कर सकते हो क्योंकि ऑनलाइन के तरीके से आप ज्यादा टार्गेटेड तरीके से मार्केटिंग कर सकते हो | तो इसलिए ऑनलाइन मार्केटिंग आज सभी बिज़नस करने वालों की पहली पसंद बन चूका है | और ऑनलाइन मार्केटिंग में गूगल द्वारा Paid Advertisement करना एक बहुत ही पोपुलर और इफेक्टिव तरीका है जिसके अंतर्गत आता PPC (pay per click) भी आता है |

PPC (pay per click) क्या है

PPC यानि pay per click जैसा की नाम से ही clear हो रहा है की per click पर pay करना |

Basically PPC एडवरटाइजिंग का एक मॉडल है जिसमे जो कंपनी Google पर ऑनलाइन paid ad कैंपेन चलाती है और जब कोई यूजर उनके ad पर क्लिक कर देता है तो उन्हें Google को per क्लिक पर pay करना होता है यही PPC (pay per click) होता है |

pay per click के जरिये advertisement करने के पीछे बिज़नस वाले लोगों का यही goal होता है की उनको एक टार्गेटेड ट्रैफिक मिले उनके वेबसाइट पर ताकि लोग फिर उनके प्रोडक्ट को purchase कर सके या फिर उनके सर्विस को लेकर कोई inquiry कर सके |

जब हम ऑनलाइन बिज़नस करते हैं तो हमे सबसे ज्यादा जरुरत अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने की होती है और google हमारे वेबसाइट के लिए ट्रैफिक लाने बहुत ही important source होता है |

PPC (Pay per click) क्या है

google के जरिये हम दो तरीके से ट्रैफिक ला सकते हैं एक तो SEO के प्रोसेस से जिसमे हम अपनी वेबसाइट को गूगल की guideलाइन को फॉलो करके करना पड़ता है और इस प्रोसेस में काफी टाइम जरुर लगता है लेकिन इससे आपको अपने वेबसाइट के लिए long-term ट्रैफिक मिल सकता है इसलिए हर बिज़नस वेबसाइट के लिए SEO करना बहुत ही जरुरी होता है |

और दूसरा तरीका होता है paid advertisment जिसमे हम गूगल के एक advertisment प्लेटफार्म google adwords के जरिये अपने प्रोडक्ट या सर्विस से रिलेटेड ad कैंपेन create करते हैं | और फिर google उन ads को अपने search result पेज पर show करता है और जब भी यूजर गूगल पर आपके प्रोडक्ट से रिलेटेड सर्च करता है तो आपकी ad उसे show होती और जब यूजर उस ad पर क्लिक कर देता है तो आपको गूगल को पैसा देना पड़ता है यही प्रोसेस PPC (pay per click) होता है |

google के search रिजल्ट पेज के अलावा भी आप अपने ads को किसी दुसरे वेबसाइट पर भी अपने प्रोडक्ट या सर्विस के ad को बैनर या टेक्स्ट के रूप में प्लेस कर सकते हो और जब कोई visiter उनके वेबसाइट पर जाता है और उसे आपके ad show होती है और वो us पर क्लिक करके आपके वेबसाइट पर आता है तो आपको google को pay करना होता है |

PPC (pay per click) क्यों जरुरी है

आखिर हमे ऑनलाइन पैसे देकर advertisement यानि paid advertisement करने की जरुरत क्यों पडती है| इसके बारे में मैं आपको कुछ पॉइंट्स के जरिये समझाता हूँ |

PPC क्यों हमारे ऑनलाइन बिज़नस की मार्केटिंग के लिए बहुत जरुरी है |

1# PPC एक फ़ास्ट तरीका है अपनी वेबसाइट पर टार्गेटेड विजिटर लाने का

जब आप ऑनलाइन बिज़नस करते हो तो आपको न सिर्फ ट्रैफिक की जरुरत होती बल्कि आपके प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा खरीदें इसके लिए टार्गेटेड ट्रैफिक की बहुत जरुरत होती है और PPC advertisment के जरिये आपको काफी कम समय में टार्गेटेड ट्रैफिक मिलता है हालाँकि इसके लिए आपको जरुर गूगल को कुछ पैसे जरुर देने होते हैं |

हालंकि आप टार्गेटेड ट्रैफिक SEO के जरिये भी ले सकते हो लेकिन seo के जरिये आपको ट्रैफिक पाने में काफी समय लगता है और ppc के जरिये आप instant ट्रैफिक ले सकते हो |

हालाँकि मैं ये बिलकुल भी नही कहता की आप SEO अपनी वेबसाइट का मत करो SEO करना बहुत ही जरुरी है तभी आपकी वैल्यू google पर बनेगी लेकिन अगर आपको जल्दी sell चाहिए तो PPC आपके लिए बहुत बेस्ट तरीका है मार्केटिंग का |

2# Cost इफेक्टिव

अगर आप अपने बिज़नस को ऑफलाइन तरीके से प्रमोट करते हो तो आपको काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट उसके लिए करना पड़ता है लेकिन ऑनलाइन में अगर आप paid advertisment यानि PPC के जरिये मार्केटिंग करते हो तो आपको बहुत ही low cost में बहुत ही जल्दी अच्छा रिजल्ट मिल सकता है |

हालाँकि कुछ लोग ये भी कहते हैं PPC एडवरटाइजिंग मॉडल money waste है लेकिन मै मानता हूँ की अगर आप एक प्रॉपर स्ट्रेटेजी के साथ ऑनलाइन paid ad कैंपेन नही चलाते तो हाँ आप जरुर अपना पैसा waste करते हो लेकिन अगर आप स्टार्टिंग में छोटे बजट से स्टार्ट करते हो और फिर पुरे तरीके से अपने फर्स्ट कैंपेन के आउटपुट को analyize करते हुए दूसरा कैंपेन स्टार्ट करते हो तो आपको 100% काफी अच्छा प्रॉफिट मिलता है |

3# PPC other डिजिटल मार्केटिंग channel के लिए भी हेल्प करता है

PPC advertsing आपके ऑनलाइन मार्केटिंग का बहुत ही important हिस्सा है और इसके अलावा PPC आपके other डिजिटल मार्केटिंग चैनल को हेल्प करती है |

for example

1- जब आप google सर्च ad कैंपेन बनाते हो तो आप काफी सारे कीवर्ड का प्रयोग करते हो जिससे आपको SEO करने में भी हेल्प मिलती है आपको पता चल जाता है की किस टाइप के कीवर्ड आपके वेबसाइट के लिए काम कर रहे हैं |

2- आप PPC advertising के जरिये अपने मोबाइल app को इनस्टॉल करा सकते हो जिससे आपके मोबाइल मार्केटिंग में हेल्प मिलती है |

3 – PPC के जरिये आप अपने Email Ke signup लिस्ट को increase कर सकते हो जिससे आपके ईमेल मार्केटिंग में हेल्प मिलती है |

4 – PPC आपके local SEO के लिए बहुत best होता है | PPC के जरिये लोग आपको डायरेक्ट कांटेक्ट कर सकते हैं साथ ही आपके एरिया के प्रोडक्ट और सर्विस को भी देख सकते हैं |

4# PPC के जरिये आप re-marketing और re -targeting कर सकते हो

अगर आप चाहते हो की आपको ज्यादा से ज्यादा converesion मिले तो आपको अपने कैंपेन की re marketing और re targeting कर सकते हो जो की बेस्ट तरीका है conversion रेट increase करने के लिए | जो आप PPC के जरिये कर सकते हो |

re marketing और re targeting कैंपेन आप तब चलाते हो जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आते तो हैं प्रोडक्ट को देखते तो हैं लेकिन purchase नही करते फिर आप दुबारा उन्हें वही प्रोडक्ट दिखा सकते हो |

PPC advertising का प्रयोग कब करना चाहिए

PPC एडवरटाइजिंग मॉडल एक paid प्रोसेस है मार्केटिंग का इसलिए आप हमेशा इसका प्रयोग नही कर सकते तो आपको कब PPC का प्रयोग करना चाहिए जब आपके ऑनलाइन बिज़नस को अच्छा प्रॉफिट हो|

अगर आप स्टार्टअप हैं और आपको अपने ब्रांड को प्रमोट करने की बहुत जरुरत पडती हैं तब आप PPC का प्रयोग कर सकते हो | क्योंकि paid advertsing campaign आपकी ब्रांड की awareness के लिए बेस्ट मार्केटिंग तरीका है |

जब आप ऑनलाइन कोई प्रोडक्ट सेल करते हो और specially इंडिया में फेस्टिवल सीजन चल रहा है आपको जल्द से जल्द ट्रैफिक चाहिए तब आप PPC एडवरटाइजिंग का प्रयोग कर सकते हो |

PPC (pay per click) मॉडल कैसे काम करता है

pay per click advertisnng मॉडल कैसे काम करता है इसके बारे में,मैंने अपने google adwords वाले आर्टिकल में काफी विस्तार से बताया है आप उस आर्टिकल को read करके बहुत अच्छे से समझ पाएंगे की PPC कैसे काम करता है और आप google adwords के जरिये किस-किस तरीके से advertisement चला सकते हो |

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और इसके अलावा मैंने अपने अलग-अलग आर्टिकल में आप कैसे google सर्च ads कैंपेन create कर सकते हो उसको पुरे detail में बताया है साथ ही मैंने एक अलग आर्टिकल में ये भी बताया है की आप कैसे display ads के जरिये Ads कैंपेन बना सकते हो |

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PPC (Pay per click) एडवरटाइजिंग मॉडल के कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स

जब भी हम अपने ऑनलाइन बिज़नस की मार्केटिंग के लिए PPC ad कैंपेन बनाते हैं तो उस समय हमे कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स का खास ख्याल रखना होता है जिनके बारे में मैं आपको नीचे बताने वाला हूँ |

कीवर्ड

आप जब भी गूगल पर search ad कैंपेन बनाते हो जो की गूगल अपने सर्च रिजल्ट पेज पर दिखाता है | तो आपको उसके लिए सही कीवर्ड प्रयोग करने की बहुत जरुरत होती हैं क्योंकि लोग गूगल पर आपके ad को तभी देख पाएंगे जब आपने अपने ad कैंपेन में उन शब्दों का इस्तेमाल किया हो जो लोग google पर सर्च करते हैं |

तो आपके paid एडवरटाइजिंग कैंपेन के सक्सेस के पीछे सही कीवर्ड का इस्तेमाल करना बहुत ही जरुरी होता है क्योंकि अगर आप ज्यादा बजट से भी ad कैंपेन बनाते हो तब भी आपका ad गूगल पर टॉप में show नही होगा जब आपने सही कीवर्ड रिसर्च करके प्रयोग नही किया तो |

Ads creations

जब आप गूगल पर paid ad बनाते हो तो आप कैसे अपने ads को डिजाईन करते हो ये बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है |

Headline

यूआरएल

Description

Sitelink extensions

ये सभी चीजें आपके ad क्रिएशन में बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है |

Budget & Bids

आप अपने paid ads कैंपेन में जो बजट लगाते हो की आप कब तक अपने ad कैंपेन को चलाना चाहते हो और कितना बजट इसके लिए देते हो साथ ही आप per day कितना pay करते हो | ये सब आपको पूरी anaylics करके ही decide करना है |

Targeting

एक सही कीवर्ड के इस्तेमाल के अलावा भी कुछ और फैक्टर हैं जो आपके टारगेट कैंपेन के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट होते हैं |

Device

कौनसे -कौनसे डिवाइस पर आप ad कैंपेन चलाकर ज्यादा प्रॉफिट ले सकते हो |

Location

आप अपने ad को कौनसे लोकेशन पर दिखाना चाहते हो जहाँ से आपको टार्गेटेड विजिटर मिल सकते हैं ये आपको decide करना होता है |

आप गूगल पर ppc ad बनाते हुए बहुत ही deep लोकेशन को भी टारगेट कर सकते हो अगर आप delhi में किसी पर्टिकुलर एरिया को भी टारगेट करना चाहते हो तो आप कर सकते हो |

Day&time

आप अपने ads को किस टाइम और दिन में दिखाना चाहते हो वो भी आपको decide करना बहुत जरुरी होता है |

Final words

मुझे पूरी आशा है की मेरे इस पोस्ट से आप अच्छे से समझ गये होंगे की PPC क्या है ,क्यों जरुरी है |

अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हमारे पोस्ट या फिर ब्लॉग के बारे में है ओ आप हमे कमेंट करके बता सकते हैं |

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Deepak Bhandari

Hello friends! मै DeepakBhandari.in का फाउंडर हूँ, मुझे डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन बिज़नेस से related टॉपिक के बारे मे जानना और साथ ही उस जानकारी को लोगों के साथ शेयर करना काफी अच्छा लगता है | इस ब्लॉग के जरिये मेरी कोशिश है की आप लोग अपने बिज़नेस या करियर को ऑनलाइन grow कर पायें |

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